JET परीक्षा में उच्च अंक स्कोर करने के लिए मैं कैसे ध्यान केंद्रित कर सकता हूं ?

JET Exam, JET Exam pattern, JET Exam preparation

JET परीक्षा में उच्च अंक स्कोर करने के लिए मैं कैसे ध्यान केंद्रित कर सकता हूं ?

JET परीक्षा का पैटर्न:

JET परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे और समय की अवधि 1 घंटे होगी। JET परीक्षा में तार्किंक अभियोग्यता, संख्यातम अभियोग्यता, अंग्रेज़ी से संबंधित विषयों से प्रश्न पूछे जाते है। JET परीक्षा में चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाता है।

JET परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स :

JET परीक्षा में सफलता पाने के लिए कोई रहस्य नहीं है। परीक्षा में सफलता पाने के लिए आपको मेहनत करनी होंगी। JET परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है JET परीक्षा के पैटर्न को समझना और सही दिशा में एक उचित दिनवार अध्ययन योजना बना कर पढाई करना।
आप पिछले वर्ष के JET exam टॉपर्स की मदद ले सकते हैं, क्योंकि वे JET परीक्षा के पाठ्यक्रम और JET परीक्षा परीक्षा में पूछे गए पिछला साल के प्रश्नों के बारे में आपको सबसे अच्छा मार्गदर्शन देंगे।
अध्ययन योजना बनाने के बाद, ऑनलाइन Mock test दे कर जांचें कि आप कहां खड़े हैं
Mock test से अपने कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण करें और उनके लिए तैयार करें।
आप जितने Mock test हल कर सकते हैं उतने हल करें।
जो कुछ भी आपने नियमित रूप से पढ़ा है उसे संशोधित करें

JET परीक्षा के प्रमुख विषय :

यदि आप अच्छी तरह से तैयार हैं, तो आप पहले प्रयास में ही JET परीक्षा को पास कर सकते हैं। लेकिन आपको इसके लिए अच्छी तरह से तैयार करना होगा। JET exam के लिए अपनी तैयारी शुरू करने से पहले, आपको परीक्षा के विषयों के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि अगर आपको सही तरीके से नहीं पता है कि आपने क्या अध्ययन किया है, तो आपकी तैयारी कभी भी सही नहीं हो सकती है।

JET परीक्षा के लिए रिजिंग सेक्शन की तैयारी के लिए टिप्स:

JET परीक्षा में  तार्किक अभियोग्यता से पूछे गए प्रश्न तर्क पर आधारित होते है यह सिर्फ एक गणितीय कौशल नहीं है, जहां आप विभिन्न सूत्रों का उपयोग करके प्रश्नों हल करते है। तार्किक अभियोग्यता में अधिक से अधिक मार्क्स हासिल करने के लिए  तार्किक अभियोग्यता से जितनी बार आसम्बंधित ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल करे। परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण विषय हैं:
1. रक्त संबंध
2. वक्तव्य और निष्कर्ष
3. दिशाएं
4. बैठने की व्यवस्था।
5. रैंकिंग
6. डेटा पर्याप्तता
7. पहेलि।
8. गैर-मौखिक तर्क
9. कोडिंग-डिकोडिंग
10.वर्गीकरण

मात्रात्मक योग्यता के लिए टिप्स:

इस खंड में आपकी संख्यात्मक क्षमता की जांच करने के लिए बुनियादी प्रश्न शामिल हैं। मात्रात्मक योग्यता में सबसे पहले आप उन प्रश्नों को हल करने की कोशिश करे जिसको हल करने में आपको कम समय लगता हो, इससे आपका समय बचेगा और आप ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल कर पाएंगे। मात्रात्मक योग्यता के सभी महत्वपूर्ण शॉर्टकट तकनीकों को याद रखें और परीक्षा में उनका उपयोग करे:

  1. नंबर सिस्टम
  2.  साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज
  3. कार्य समय।
  4. समय और दूरी
  5. लाभ हानि।
  6. औसत।
  7. अनुपात और अनुपात
  8. संभावना

अंग्रेजी भाषा की तैयारी के लिए टिप्स:

यह सबसे कठिन वर्गों में से एक है परीक्षा में श्रेष्ठ होने के लिए आपको अपने मूल अंग्रेजी में सुधार करने की आवश्यकता है। आपको अंग्रेजी व्याकरण की बुनियादी अवधारणाओं को सीखना होगा। अपने पढ़ने के कौशल को बेहतर बनाने के लिए अच्छे अंग्रेज़ी पत्रिकाएं और अखबार पढ़ें परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण विषय हैं:

  1. त्रुटि को खोलना
  2. पैराजंबल्स
  3. मुहावरों और वाक्यांशों
  4. पर्यायवाची विपरीतार्थक।

सामान्य जागरूकता की तैयारी के लिए टिप्स :

सामान्य जागरूकता में वित्तीय जागरूकता, आर्थिक जागरूकता अनुभाग से संबंधी मुद्दों और विषयों पर आधारित प्रश्न होंगे। आपको अपने वर्तमान कार्यकलापों के बारे में अद्यतन रखने और स्थैतिक जीके के बारे में थोड़ा ज्ञान भी रखने की ज़रूरत है जिसमें निम्न शामिल हैं:
पिछले 6 महीनों के वर्तमान मामलों
वित्त और अर्थशास्त्र से संबंधित विषय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *