How to Prepare IBPS Bank Exam Using Simple Shortcut Tips?

आईबीपीएस बैंक परीक्षा की तैयारी कैसे करे आसान शॉर्टकट टिप्स का प्रयोग करके ? 

आईबीपीएस एक बहुत ही लोकप्रिय बैंक परीक्षा है। हर साल लगभग दस लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए अप्लाई करते है आईबीपीएस विभाग विभिन्न प्रकार के पदों के लिये भर्तिया (Recruitment) निकलता रहता है l यहाँ पर हम आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी करने के कुछ आसान तरीके (IBPS Exam Preparation Tips) जानेंगे।

अधिकांश उम्मीदवारों को इस परीक्षा का ज्ञान नहीं होता है वे सीधे ही आईबीपीएस बैंक परीक्षा के लिए तैयारी करने  लग जाते है. आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी का सबसे पहला नियम तो यह है की आपको इस परीक्षा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। तभी आप यह निर्णय कर पाओगे की परीक्षा की तैयारी कैसे और कहा से शुरू करनी है।

आईबीपीएस परीक्षा क्या है? What is IBPS Exam?

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (Institute of Banking Personnel Selection) जिसे हम शोर्ट फॉर्म में “IBPS” के नाम से जानते है। आईबीपीएस विभाग इसमें हिस्सा लेने वाले बैंकों और संस्थाओं (IBPS Participate Banks list) के लिये विभिन्न परीक्षाए कराता है जैसे की – आईबीपीएस पीओ परीक्षा (IBPS PO Exam), आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा (IBPS Clerk Exam), आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर परीक्षा (IBPS Specialist Officer Exam), आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा (IBPS RRB Exam).

आईबीपीएस परीक्षा की प्रक्रिया
आईबीपीएस एग्जाम तीन चरणों में पूरा होता है – सबसे प्रथम है प्रारम्भिक परीक्षा (IBPS Preliminary Exam) फिर दूसरा चरण है मुख्य परीक्षा (Mains Exam) और दोनों ही चरणों में उत्तीर्ण होने वाले अभियार्थी आखरी चरण में हिस्सा लेने योग्य होते है तीसरा चरण साक्षात्कार (Interview) होता है। (नोट :- आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा में साक्षात्कार नहीं होता है)

निचे दी गई टेबल में आप आईबीपीएस प्री और मैन्स का एग्जाम पैटर्न, विषय (Subjects), अंक (Marks), समय अवधि (Time Duration) चेक कर सकते है:-

परीक्षा प्रथम चरण दूसरा चरण तीसरा चरण
आईबीपीएस पीओ परीक्षा प्रीलिम्स  मैन्स साक्षात्कार
आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा प्रीलिम्स मैन्स
स्पेशलिस्ट ऑफिसर परीक्षा मैन्स साक्षात्कार
आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा प्रीलिम्स मैन्स साक्षात्कार

नोट – यह ध्यान रखे की आपके सम्पूर्ण स्कोर पर नकारात्मक अंकन (Negative Marking) भी होंगे। हर गलत जवाब के लिए (0.25) अंक आपके स्कोर में से काट लिए जाएँगे। इसलिए ज्यादा लप्पे या अंदाज़े लगाने की कोशिश न करे नही तो सही किये हुए प्रश्नों के अंक भी काट लिए जाएँगे। आईबीपीएस नकारात्मक अंकन की सम्पूर्ण जानकारी यहाँ चेक करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *