जेट परीक्षा को क्लियर करने के लिए दैनिक अध्ययन रुटीन क्या होना चाहिए ?

मैं एक बैंकिंग परीक्षा का उम्मीदवार नहीं हूं, लेकिन एक शैक्षिक ब्लॉगर जो आपको अपने स्कोर को बढ़ाने के लिए बैंकिंग परीक्षा तैयारी रणनीति और शीर्ष मंत्र के बारे में मार्गदर्शन दे सकता हुए ।
जेट परीक्षा (JET Exam) में अच्छे स्कोर हासिल करने के लिए आपके पास पर्याप्त कौशल और ज्ञान होना चाहिए, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड, लॉजिकल रीज़निंग, अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता (सबसे महत्वपूर्ण रूप से करंट अफेयर्स ) और कंप्यूटर ज्ञान।

JET Exam, Joint employment test
JET Exam, Joint Employment Test

1. परीक्षा पाठ्यक्रम (महत्वपूर्ण विषय सहित) और एग्जाम पैटर्न की जानकारी एकत्रित कर लो।
2. अध्ययन की सूची तैयार करें जिसमें आप पहले विषय पर महत्वपूर्ण विषयों को लेकर अपने पूरे पाठ्यक्रम को कवर कर सकते हैं।
3. रोज बनाये हुए दैनिक रूटीन का पालन करें।
4. प्रत्येक विषय के लिए छोटे – छोटे नोट्स तैयार करें। इन नोट्स में, शीघ्र ही प्रश्नों को हल करने के लिए छोटी युक्तियां, सूत्रों और विधियों का उल्लेख करें। (ये नोट्स परीक्षा के अंतिम दिनों में आपकी मदद करेंगे।)
5. जैसे ही आप एक विषय को समाप्त करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप इसे तुरंत रिवाइस करें।
6. पिछले साल के पेपर और मॉक टेस्ट पेपर के साथ अभ्यास करें। यह आपको परीक्षा प्रकृति और पिछले ‘वर्षों की कठिनाई स्तर के बारे में उचित विचार प्राप्त करने में मदद करेगा
7. परीक्षा से 1 महीने पहले ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ लें।
8. बाजार में बहुत सी किताबें उपलब्ध हैं। लेकिन आपको अच्छी और लोकप्रिय किताब का चुनाव करना चाहिए।
9. सामान्य जागरूकता अनुभाग पर अधिक ध्यान दें। मासिक वर्तमान मामलों को पढ़ना शुरू करें वर्तमान मामलों से संबंधित प्रश्नों की अधिकतम संख्या है।


जेट  निःशुल्क ऐप आपको जेट परीक्षा (JET Exam) के लिए तैयार करने में मदद करेगा। इसमें नवीनतम अवधारणाएं, तार्किक तर्क, मौखिक क्षमता और जीके के प्रश्न और उत्तर विस्तृत संकल्पना और सूत्रों के साथ, साक्षात्कार के प्रश्न और युक्तियां और मॉक टेस्ट भी उपलब्ध हैं। इस एप्प में प्रत्येक प्रश्न के लिए टाइमर भी है । यह आपको समय के बारे में सचेत करता है और परीक्षाओं के दौरान बेहतर समय प्रबंधन में मदद करता है। इसके अलावा बी -ऑनलाइन के मॉक टेस्ट भी तैयारी के लिए बहुत अच्छे है।


मैं 2014 में जेट एग्जाम (Joint employment test ) के द्वारा सेलेक्ट हो गया और इसलिए, मुझे इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए योग्य महसूस कर रहा हूं।
आपका ‘दैनिक अध्ययन नियमानुसार’ परीक्षा से कुछ दिन पहले ही शुरू नहीं करना चाहिए। यह एक तरह से, एक दीर्घकालिक तैयारी है जो अंग्रेजी, गणित और तर्क के आधार पर अपनी मूलभूत बातें करता है।
मेरे अध्ययन की रूटीन में,

मैं बहुत पढता हूँ। किताबें, स्टोरीबोर्ड, दिलचस्प लेख, ब्लॉग आदि। उन्होंने मेरी अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान में मदद की। बेहतर करने के लिए, आप कम से कम एक घंटे के लिए समाचारों को दैनिक रूप से पढ़ने पर विचार कर सकते हैं

समय की कमी को पूरा करने के लिए मैने मॉक टेस्ट और पिछले साल के प्रश्नपत्रों को सुलझाना शुरू किया जिससे मुझे मदद मिली।

मैंने खुद को केवल जेट परीक्षा (JET Exam) के लिए सीमित नहीं किया था मैंने सीएटी, यूपीएससी, आरबीआई आदि के सवालो और प्रश्न पत्रों को भी सॉल्व किया ।, उच्च कठिनाई स्तर वाले प्रश्नों का प्रयास किया। इससे जेट परीक्षा के सवाल मुझे आसान लगने लगे।

साक्षात्कार के लिए, मैंने खुद के साथ अभ्यास किया मैंने इन सवालों के आधार पर संभव प्रश्न, उनके संभावित उत्तर और आगे के संभावित प्रश्नों को आधार बना दिया। मैंने साक्षात्कार का मार्गदर्शन करने में मेरी मदद करने के लिए किया।

मैं अपने आप में विश्वास किया मुझे नौकरी में विश्वास था यह सिर्फ एक नौकरी नहीं थी जो मुझे अच्छे वेतन का भुगतान करे। यह एक ऐसी नौकरी थी जहां मैं सामाजिक और आर्थिक उत्थान में मदद कर सकता हु तथा आगे जेट ( Joint employment test) के माध्यम से नए अवसर भी मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *